Monday, March 2, 2015

मोटरसाइकिल

पचास के दसक में शादियां नाई , पंडित के भरोसे  ज्यादा होतीं थीं , अगर उनमें से कोई कह दे कि रिश्ता ठीक है तो , पक्का समझा जाता था , लोग पढ़े लिखे कम होते थे नाई अगर बोले कि लड़का २० ,२० का है , तो मान लिया जाता था २० बरस का होगा जबकि ४० बरस का होता था , क्योंकि नाई और पंडित ही रिश्ता तय कर देते थे , जब बरात दरवाजे पर आती थी तब पता चलता था कि लड़का २० का नहीं चालीस का है , गांव भर के लोग बारात में जाते थे , हमारे गांव की एक बारात में ससुर जी हरी लाल जी भी गए ,जब दरवाजा होने को आया तो लड़का बिदक गया कि हम तो मोटर साईकिल लेंगे , अब क्या था , घर वालों के साथ ही बाराती भी परेशान हो गए , लाख समझाने पर भी लड़का प्रीतम नहीं माना।

बात हरी लाल तक पहुंची तो , पहले लड़के को समझाईस दी कि पूरे गांव वालों की इज्जत का सवाल है , नाटक न करो , पर उसे लगा कि शादी में मांगी गई गिफ्ट अवश्य मिल जाती है , उस समय प्रीतम प्यारे को कोई होश नहीं था कि आगे क्या होने वाला है , तब गांव वालों ने निश्चय किया कि प्रीतम की जगह किसी और की शादी करवा देंगे लेकिन बिना शादी किये यहाँ से वापस नहीं जाना है , लड़की वाले क्योंकि दूर के रिश्तेदार ही थे तो पूरा साथ दे रहे थे , दो दिन तो बीत चुके थे , प्रीतम अपने दोस्त के साथ खेतों में भाग गया।

तब एक लड़के को गांव से बुलवाया गया क्योंकि वो बारात में नहीं आया था , उसे मोहर पहनाकर दरवाजा कराया गया , लड़की के माता -पिता अब उस प्रीतम से शादी नहीं करना चाहते थे , लड़की भी परेशान हो गई , क्या हो रहा है कुछ समझ नहीं आ रहा था , कभी मार -पीट की नौबत आ जाती , कभी बंदूकें तन जातीं , बड़ी मुश्किल से रघुवर को राजी किया और शादी के मंडप तक ले जाया गया।

प्रीतम के दोस्त ने बता दिया भाई !! अब तेरी शादी नहीं हो रही , गोली चल जाएगी , तू भाग यहाँ से , गांव से रघुवर को बुलाया है ,उसी से शादी होगी , मांग ले मोटर साईकिल , तेरे सर पर भूत सवार था , बाबा तुझे खोज रहे हैं , डंडा लेकर खेतों में गए हैं , प्रीतम अब तू तो , गया साले !! भाग जा यहाँ से। उधर गांव में रघुवर के साथ सन्नो का ब्याह हो गया , तीन दिन से बारात के साथ घर से बाहर रहते हुए सब लोग थक गए थे तो , पहली बस से ही सब लोग बहु को लेकर घर आ गए।  घर आकर औरतें तो रस्में पूरी करने में लग गईं लेकिन बाबा , दरवाजे पर डंडा लेकर बैठ गए , प्रीतम की आरती उतारने के लिए।

विद्या शर्मा


No comments: